Sunday, December 25, 2011

अन्ना के साथ लगभग 75 हजार लोग जेल जाने को तैयार

मुंबई। 27 दिसंबर को अन्‍ना सशक्‍त लोकपाल बिल की मांग को लेकर अनशन करने वाले हैं। इस अनशन को लेकर तैयारियां युद्ध स्‍तर पर चल रही है। अनशन के बाद 1 जनवरी को अन्‍ना जेल भरो आंदोलन भी करने वाले हैं। ऐसे में टीम अन्‍ना ने दावा किया है कि दो दिन के अंदर ही लगभग 75 हजार लोगों ने जेल जाने वाली सूची में अपना नाम दर्ज करवा दिया है। मालूम हो कि मुंबई के एमएमआरडीए ग्राउंड में अन्‍ना का अनशन होना है।

उल्‍लेखनीय है कि अन्‍ना का अनशन मंगलवार को एमएमआरडीए ग्राउंड में होना है। अन्‍ना का यह अनशन तीन दिनों का होगा। मैदान के बारे में आपको बताते चलें कि यह मैदान 30 हजार वर्ग फीट में फैला है। मैदान में अन्ना का पंडाल किस तरफ होगा, लोग किधर से आएंगे, कितने एंट्री गेट बनाए जाएंगे, वीवीआईपी की एंट्री कहां से होगी, ऐसे कई सारे मसलों पर कागजी प्लान तैयार कर लिया गया है और मैदान पर इसे अब रूप दिया जा रहा है।

सीएनएन आईबीएन के एक रिपोर्ट की मानें तो मैदान की क्षमता 60 हजार लोगों की है। मैदान के चारों तरफ पुलिस का घेरा होगा। टीम अन्‍ना के सदस्‍य में सुरक्षा में रहेंगे और निगरानी का काम देखेंगे। मैदान में 10 से ज्‍यादा एंबुलेंस और 20 से ज्‍यादा एंबुलेंस आस-पास के इलाकों में घूमते रहेंगे। फायर ब्रिगेड की 2 गाडि़यां होगी। गौरतलब है कि 20 दिसंबर को अन्‍ना का आंदोलन समाप्‍त होगा और उसके बार 30 दिसंबर से तीन दिन तक जेल भरो आंदोलन होगा।

ध्‍यान देने वाली बात यह है कि इंडिया अगेंस्‍ट करप्‍शन पर एक वेबसाइट शुरु की है जिसका नाम है जेल चलो आंदोलन। इस वेबसाइट पर जाने के बाद जो भी अन्‍ना के आंदोलन में जेल जाना चाहता है वह अपना नाम रजिस्‍ट्रेशन करा सकता है। टीम अन्‍ना की मानें तो अबतक इसमें 80 हजार लोग अपना नाम रजिस्‍ट्रेशन करा चुके हैं। अन्‍ना हजारे ने बताया कि इस बार अनशन पर उनके साथ उनके कुछ सदस्‍य भी बैठेंगे।

No comments:

Post a Comment