Thursday, January 12, 2012

Facebook पर जानिए अपनी मौत की तारीख

बेंगलूरु। सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक अपने यूजर्स के लिए एक खास सुविधा उपलब्‍ध करा रही है। यह सुविधा है अपनी मौत की तारीख जानने की। यूजर्स इस सुविधा का खूब इस्‍तेमाल कर रहे हैं। आंकड़ों के मुताबिक अभी तक लाखों यूजर्स फेसबुक पर अपनी मौत की तारीख का पता लगा चुके हैं। इस सुविधा में बाकायदा लोगों को यह भी बताया जाता है कि उनकी मौत किस तरह होगी।

फेसबुक में एक लिंक दिया है जिसका नाम है 'योर ग्रेवस्‍टोन'। जिस पर क्लिक करने के बाद आप अपनी मौत की तारीख के बारे में पता कर सकते हैं। इसमें जो आपकी जन्‍म की तारीख होगी वहां से लेकर आपकी मौत की तारीख तक के बारे में बताया जाता है। इसके नीचे बाकायदा मौत का कारण भी दिया रहता है कि आपकी मौत का कारण क्‍या होगा।

इस सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करने के बाद यह लोगों की वॉल में पहुंच जाता है। बहुत से यूजर्स अब इसे अपनी वॉल पर चिपका रहे हैं। जिसके बाद उस वॉल पर कमेंट्स का दौर शुरु हो जाता है। इस एप्‍लीकेशन का इस्‍तेमाल खूब तेजी से हो रहा है। जब आप इस सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करते हैं तो आपकी प्रोफाइल से ही यह जानकारियां लेता है।

हालांकि यह सॉफ्टवेयर महज हाईप क्रिएट करने के लिए फेसबुक पर डाला गया है। इसका सच्‍चाई से कोई वास्‍ता नहीं हैं। क्‍योंकि जब आप बार-बार इसका इस्‍तेमाल करेंगे तो यह हर बार मौत की तारीख अलग बताता है। इसमें मौत की वजह भी हर बार अलग होती है। इसलिए जब आप इस सॉफ्टवेयर का इस्‍तेमाल करें तो टेंशन मत लें।

No comments:

Post a Comment