Sunday, July 29, 2012

बुलेट ट्रेन को मिलेगी हरी झंडी ( Bullet train got green signal to run Mumbai )


मुंबई से लिहाज से बेहद महत्वाकांक्षी एलिवेटेड रेलवे , बुलेट ट्रेन और नवी मुंबई एयरपोर्ट जैसी परियोजनाओं पर काम अगले साल मार्च से शुरू हो जाएगा। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री कार्यालय ने इन सभी परियोजनाओं के पूर्ण करने का ' रोड - मैप ' निश्चित किया है। ये सभी परियोजनाएं ' प्राइवेट - पब्लिक पार्टिसिपेशन ' से पूरी की जानी है। 

एयरपोर्ट का काम मार्च से : प्रधानमंत्री कार्यालय के तय टाइमटेबल के हिसाब से नवी मुंबई में नए इंटरनैशनल एयरपोर्ट को लेकर सलाह - विमर्श 15 अगस्त तक पूरा कर लिया जाएगा। मार्च 2013 तक ठेका निश्चित करके निर्माण करने वाली कंपनी को काम शुरू करने की हरी झंडी दिखा दी जाएगी।

एलिवेटेड रेलवे कॉरिडोर : मुंबई के पश्चिम रेलवे की मौजूदा लाइन के ऊपर पुल बनाकर उस पर नई रेल लाइन बिछाने की ' एलिवेटेड रेल कॉरिडोर ' परियोजना की भी कार्ययोजना निश्चित की गई। इस परियोजना की टेक्निकल फीजिबिलिटी रिपोर्ट तैयार है। महाराष्ट्र सरकार और रेलवे के बीच इसको अमल में लाने को लेकर बातचीत जारी है।

मिलकर काम देंगी सरकारें : महाराष्ट्र सरकार और प्रधानमंत्री कार्यालय मिलकर इन कंपनियों का ठेका तय करेंगे। इन परियोजनाओं को तुरंत अनुमति देने के लिए मंत्रियों का अलग समूह बनाया जा रहा है।  

No comments:

Post a Comment